गोआ में महिलाएं पुरुष अर्धनग्न की अवस्था में लेटे रहते हैं

आपको कभी गोवा जाने का मौका मिला हो तो आपने देखा होगा कि वहां पर विदेशी महिलाएं पुरुष बहुत बड़ी संख्या में अर्धनग्न की अवस्था में लेटे रहते हैं या घूमते रहते हैं और जब भी आप किसी विदेशी महिला पुरुष को गोआ बीच पर देखते हैं तो वहां पर महिला ब्रा पेंटी में मिलेंगी, पुरुष अंडरवियर में मिलेंगे।

जो लोग देखते हैं वह कहते हैं यह लोग फैशन में ऐसा करते हैं, कुछ कहते हैं यह तो बहुत ज्यादा एडवांस हो गए हैं। जबकि सच्चाई यह है कि वह लोग हकीकत में स्वास्थ्य को लाभ दे रहे होते हैं उसके पीछे जो मुख्य कारण है वह यह है कि वह ऐसे देशों में रहते हैं, जहां पर पर्याप्त मात्रा में उन्हें धूप नहीं मिल पाती है। वह यहां पर पर्यटन की दृष्टि से तो आते ही हैं, लेकिन उनका मुख्य उद्देश्य कुछ दिनों तक अपने शरीर में विटामिन डी का स्टोर करने का मुख्य कारण होता है।

A lady taking sunbath in goa beach
Sun bath Vitamin D

विटामिन डी का स्रोत

सूर्य के अलावा विटामिन डी का कोई ऐसा स्रोत नहीं है जो आपके शरीर को विटामिन डी दे सके। इसलिए जब सूर्य की रोशनी हमारे शरीर से सीधे रूप में टच होती है तो हमारे शरीर में एक रासायनिक क्रिया होती है इस रासायनिक क्रिया से हमारे शरीर का मुख्य आधार हड्डियां जिन पर हमारा शरीर टिका रहता है उस को मजबूती मिलती है ।

अधिकांश महिला पुरुषों को जोड़ों का दर्द हड्डियों का दर्द

यदि आप कपड़े पहन कर शरीर को धूप लगा रहे हैं तो उसका कोई फायदा नहीं है प्रत्येक व्यक्ति को प्रतिदिन 5 से 10 मिनट कम से कम धूप शरीर को अवश्य लगानी चाहिए। आज हमारे देश के अधिकांश महिला पुरुषों को जोड़ों का दर्द हड्डियों का दर्द , हड्डियों से संबंधित अनेक प्रकार की बीमारियां उनको लग चुकी है आज किसी को स्पोंडिलाइटिस किसी को जोड़ों का दर्द, किसी के घुटने काम नहीं कर रहे किसी को कमर का दर्द है और न जाने कितने तरह की समस्याएं इस धूप को न लेने से होती हैं।

यदि शरीर के अंदर विटामिन डी की कमी होती है तो इस विटामिन डी की कमी की वजह से अनेक रोग पैदा हो जाते हैं आज बहुत कम लोग हैं जो बहुत कम कपड़ों में धूप लेते हैं हमारे देश में महिलाओं को विटामिन डी की बहुत बड़ी कमी है 30-40 की उम्र के बाद हड्डियों की समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं और पूरे जीवन भर वो लोग उन परेशानियों के साथ जी कर इस दुनिया से चले जाते हैं।

आजकल की भागमभाग जिंदगी में सारे कपड़े उतार कर धूप लेने का समय ही किसके पास है आप यदि प्रतिदिन 10 मिनट की धूप लेते रहें तो आपके शरीर में अनेक रोग दूर रहेंगे, आप अनेक रोगों से दूर बने रहेंगे

महिलाओं के साथ है खास समस्या

महिलाओं के साथ एक खास समस्या है कि वह कपड़े उतार कर धूप नहीं ले पाती हैं लेकिन उन्हें यह प्रयास करना चाहिए इस शरीर के अधिकांश हिस्से को धूप लग जाए तो बहुत ही अच्छा है । आज भारत की हर दूसरी महिला विटामिन डी की कमी से पीड़ित है और डॉक्टरों के चक्कर लगाते रहते हैं समय और पैसा दोनों व्यर्थ होते रहते हैं ।

दवाइयां का जहर शरीर में बढ़ता ही जा रहा है

सूर्य को जो जल देने की प्रथा भारत में बनाई गई है उसका मुख्य कारण यही है कि व्यक्ति नहाकर जब जाता है तो शरीर के अधिकांश हिस्से को धूप लगा लेता है बदलते दौर में इन सब चीजों से मनुष्य दूर होता चला जा रहा है और एलोपैथिक दवाइयां खाता चला जा रहा है जिसका जहर उसके शरीर में बढ़ता ही जा रहा है

मनुष्य जीवन भर दवाई खाता रहता है

मनुष्य एक बार दवाइयों के चुंगल में आता है और जीवन भर दवाई खाता रहता है जीवन कष्ट में रहता है। जीवन तो जीने के लिए है आनंद के लिए है जब शरीर ही ठीक नहीं है तो किसी कार्य में ही मन नहीं लगता है।

भारत की महिलाओं में एक विशेष खास बात है जो उनको सूर्य की धूप से दूर रखता है वह यह है कि हमारा रंग सांवला या काला पड़ जाएगा जबकि ऐसा नहीं है सुबह धूप लेने से कोई फर्क नहीं आता है और त्वचा संबंधित रोग भी नही होते।