आप कुर्सी मेज पर बैठकर काम करते हैं तो यह आपके लिए है।

लंबे समय तक कुर्सी पर मत बैठिए

आप कोई जॉब करते हैं या फिर आप कोई सर्विस करते हैं या फिर आपका कोई व्यवसाय है तो यंहा सम्पूर्ण जानकारी आपके लिए ही है। आप 10 घंटे, 12 घंटे तक और कुछ तो 14 घंटे तक बैठकर काम करते हैं। तो यह आपके स्वास्थ्य की दृष्टि से ठीक नहीं है। उसमें आपको कुछ विशेष ध्यान रखने होंगे।

सर्वप्रथम आपको यह करना है कि आप हर घंटे 1 घंटे के बाद अपनी कुर्सी को छोड़ दीजिए चाहें कुर्सी को एक दो मिनट के लिये ही छोड़ें वो चाहे किसी भी बहाने से छोड़ें।

उठने का कोई न कोई बहाना ढूंढ़िए

इधर-उधर किसी काम की जरूरत है जैसे कि पानी पीने जाना है या बाथरूम जाना है या कुछ खाने के लिए उठना है तो जरूर उठिये। फाइल उठाने के लिए उठना है या पानी पीने के लिए उठाना है अर्थात मेरा कहने का सार यहां पर यही है कि आपको ऐसा नहीं करना कि लगातार बैठे रहो। लगातार बैठे रहने से आपको रीड की हड्डी संबंधी समस्याएं हो जाएंगी।

कुछ कार्य खुद ही करने का प्रयास करें

जब आप कुर्सी पर बैठे हैं तो उठने में आलस ना करें। जैसे कुछ कार्य किसी और से करवाने के बजाय खुद ही करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिये हमने किसी को आर्डर दिया कि भाई पानी ले आना, किसी से कहा कि वह फाइल उठाना। ऐसे आदेश देने से अच्छा है कि खुद ही उठ जाएं। इसके कारण आपका शरीर एक चलायमान स्थिति में रहेगा।

ऐसी स्थिति में आप कई गंभीर समस्याओं से बचेंगे। लंबे समय तक बैठने से कई बार हमारे शरीर की नसे दबी रहती हैं और जब शरीर को चलायमान रखते है तो उस कंडीशन में हमारे शरीर में रक्त की गति सही बनी रहती है।

1 घंटे के बाद दो चार मिनट का ब्रेक जरूर लीजिये

मान लीजिए आप लगातार बैठकर कोई कार्य कर रहे हैं लिखने पढ़ने का, या ऑफिस का या व्यापार का तो उसकी निर्धारित समय सीमा अधिकतम 1 घंटे रखनी चाहिए। 1 घंटे के बाद आप अवश्य उठने की कोशिश कीजिए। वह चाहे दो-चार मिनट के लिए ही क्यों न उठें।

लंबे समय तक कुर्सी पर बैठने के नुकसान

अनेक लोग ऐसे हैं जो 6 घंटे, 8 घंटे या 10 तक घंटे एक ही स्थान पर लगातार बैठकर कार्य करते रहते हैं। इस प्रकार लगातार कार्य करना उनके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है।

अंत में यही की यदि आपका कार्य कुर्सी मेज पर बैठकर करने का है, तो आप लगातार लंबे समय तक मत बैठिए। बीच में तो चार मिनट के लिए अवश्य उठिये। थोड़ा हाथ पैर को चलाइये।

यदि आप लगातार लंबे समय तक बैठते है तो लंबे समय के बाद आपके शरीर में विकृतियां पैदा होना शुरू हो जाएंगी। जिसके कारण कमर दर्द, मोटापा, डायबिटीज, बीपी, किडनी के रोग, जोड़ों में दर्द आदि अनेक प्रकार के रोग पैदा होंगे।

जानिए अर्थराइटिस या गठिया रोग क्या होता है।