सलाद और फलों को अपने आहार में अवश्य स्थान दीजिए

वर्तमान युग सब्जियों में को पकाकर खाने का प्रचलन है। जिससे उसके जीवन उपयोगी विटामिन एवं प्राकृतिक लवण चले जाते हैं। ताजे फल अन्य हरी सब्जी में जीवन संचालन विकास एवं वृद्धि के लिए अनिवार्य प्राकृतिक तत्व होने से उन्नत स्वास्थ्य की प्राप्ति की जा सकती है।

पोषक तत्वों की कमी को पूरा करे

कच्चे खाने को अधिक चबाने से पाचन रस पर्याप्त मात्रा में निकलता है। नियमित रूप से इसे बहुत कम लोग लेते हैं। नियमित रूप से लेने पर स्थाई व आशातीत लाभ होता है। क्योंकि ताजा कच्चा खाने पर खाद्य का कोई तत्व नष्ट नहीं होता है। हमारे भोजन में अन्न के बराबर सब्जी होनी चाहिए।

जीवन में पर्याप्त सब्जी को अपने आहार में अवश्य स्थान दीजिए वैसे तो सब्जी को कच्चा खाना ही लाभकारी है यदि किसी कारण आप इसे खा न सके तो इसका सूप पीना भी बहुत लाभदायक है। आवश्यकतानुसार ही सूप बनाना चाहिए वह देर तक रखा हुआ सूप नहीं पीना चाहिए एक गिलास सूप धीरे-धीरे कम से कम 10 मिनट में पीना चाहिए।

शरीर में पानी की कमी को दूर करते हैं।

कच्चे फलों एवं सब्जियों में प्राकृतिक जल मिलता है मैं शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी को आसानी से पूरा करता है व्यक्ति में डिहाईड्रेशन नहीं होने देता एवं आपके शरीर को ऊर्जावान बनाए रखता है।

कच्चा आराम से ले सकते हैं इन्हें

खीरा, टमाटर, ककडी, गाजर, मूली, चुकंदर, प्याज, पालक, पत्ता गोभी

सलाद आपके पूरे शरीर के मेटाबॉलिज्म सिस्टम को ठीक कर देता है जिससे मोटापा, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां भी नियंत्रित रहती है।

सलाद खाने से हमारे चेहरे पर रौनक आती है। सलाद भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसे भोजन के साथ अवश्य लेना चाहिए। इसे लेने से भोजन की पाचन क्रिया बहुत अच्छी तरह से होती है। सलाद भोजन से पहले कर लिया जाए तो कब्ज, एसिडिटी, पेट खराब संबंधी बीमारी नहीं होती।

जानिए अर्थराइटिस या गठिया रोग क्या होता है।