लिवर क्या होता है और लिवर को कैसे स्वस्थ रखा जाता है

हमें हमारे शरीर के अंगों के बारे में जानना आवश्यक है जैसे कि लिवर क्या काम करता है, हार्ट क्या काम करता है, किडनी क्या काम करती है यह कहां स्थित होते हैं।

आज हम बात कर रहे हैं लीवर की। लिवर को यकृत या जिगर भी कहते हैं। लीवर कहां स्थित होता है क्या कार्य करता है और कैसा होता है। यदि लिवर खराब या कमजोर होता है तो इसका प्रभाव पूरे शरीर पर पड़ता है।

लीवर कहां स्थित होता है

लिवर पेट के दाएं तरफ होता है जो डायफ्राम के ठीक नीचे स्थित होता है। हमारे शरीर की यह सबसे बड़ी ग्रंथि होती है। लीवर का अधिकांश भाग हमारी पसलियों के द्वारा सुरक्षित रहता है। इसका रंग लगभग भूरे रंग का होता है और इसका वजन लगभग 1.4 किलोग्राम होता है। लिवर में 2 मुख्य भाग होते हैं जिन्हें दायां खंड और बाया खंड कहते हैं।

दायां खंड बड़ा होता है और बायां खंड छोटा होता है। दोनों खंड बहुत सारे उपखंडों से मिलकर बने होते हैं। जिसकी निचली सतह पर एक हरे रंग का पित्ताशय लगा होता है। यदि लीवर को हम काट कर देखें तो यह मधुमक्खी के छत्ते जैसा दिखाई पड़ता है। लिवर में रक्त कोशिकाओं का जाल होता है।

लिवर के मुख्य कार्य

यह शरीर में अतिरिक्त ग्लूकोज को ग्लाइकोजन में बदलकर अपने अंदर रख लेता है और आवश्यकता पड़ने पर उस ग्लाइकोजन को ग्लूकोज में बदलकर खून में भेज देता है।

यह विटामिन ए और विटामिन डी को अपने अंदर स्टोर कर लेता है जब शरीर को विटामिन ए और डी की आवश्यकता पड़ती है तो यह वहां पर सप्लाई दे देता है। लीवर की कोशिकाएं पित्त बनाती है और भोजन के साथ आए विभिन्न जीवाणु एवं रासायनिक पदार्थों के विषों को नष्ट कर ग्रहणी में भेज देता है जो मल के साथ बाहर निकल जाते हैं।

प्रोटीन से बने एमिनो एसिड शरीर में काम नहीं आते उन्हें यह यूरिया, यूरिक एसिड क्रिएटिव और क्रिएटिनिन में बदल देता है जो मूत्र के द्वारा शरीर से बाहर कर दिए जाते हैं। यदि यह अमीनो एसिड शरीर में रह जाएं तो शरीर का बहुत बड़ा नुकसान कर देते हैं।

रक्त के लिए प्रोथ्रोमबीन और फाइब्रिनोजन बनाता है इसकी मदद से रक्त जमने में मदद मिलती है। रक्त को न जमने देने वाला हिपरिन भी लिवर में ही बनता है। लिवर रक्त से बिलरुबिन को भी हटाने का कार्य लिवर करता है।

लिवर खराब क्यों होता है

अधिक शराब पीने और अधिक लंबे समय तक शराब पीने की वजह से लीवर खराब हो जाता है खराब जीवनशैली की वजह से लिवर फैटी हो जाता है। यदि लिवर खराब और कमजोर हो और तो लिवर कैंसर होने की संभावना रहती है। 90 परसेंट लिवर कैंसर कमजोर और खराब लिवर में ही पैदा होते हैं ।

यदि आप अपने लिवर स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं तो आपको स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना होगा शुद्ध आहार-विहार रखना होगा। और कुछ सरल व्यायाम को अपनी जिंदगी में शामिल अवश्य करना चाहिए। शराब यदि आप पीते है तो उसे तुरंत छोड़ देना होगा। भोजन में हरी सब्जियों अधिक प्रयोग करना होगा। रात को हमेशा सोने से 3 घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

लिवर खराब होने लक्षण

लिवर में सूजन आ रही है पेट का आकार ज्यादा बढ़ रहा है या आपको अत्यधिक थकान हो रही है आपकी त्वचा एकदम रूखी जैसी हो गई है। आंखों के पास काले घेरे होते जा रहे हैं, आपके बाल अधिक झड़ते हैं या आप तली हुई कोई चीज खाते हैं तो आपका शरीर भारी भारी रहता है, क्या आपका पेट भरा भरा सा रहता है, पेशाब का रंग आपका बदल गया है पेशाब का रंग गहरा हरा या पीला ज्यादा हो गया है। भूख कम लगती है, पेट में गैस बनती है, बदहजमी रहती है , मुंह का स्वाद लगातार कड़वा बना रहता है क्या आपके मुंह से दुर्गंध आती रहती है।

आपको ऊपर दिए यदि लक्षण हैं तो लिवर खराब होने की संभावना होती है। यदि लीवर खराब होता है तो पूरे शरीर की कार्यप्रणाली ही प्रभावित हो जाती है। यदि आपका लीवर कमजोर और खराब हो चुका है तो प्राकृतिक तरीके से आप उसको जल्द से जल्द ठीक करने की कोशिश करनी चाहिए। अन्यथा की स्थिति में ना कोई दवा काम करती है ना कोई इलाज। आज की चिकित्सा पद्धति में लिवर प्रत्यारोपण की व्यवस्था हो गई है लेकिन वह उतनी सफल नहीं है। और महंगी भी बहुत है।

इम्यूनिटी बढ़ाने में प्राकृतिक चिकित्सा क्यों बेहतर है।