खाने की चीजों को किसके साथ खाएं और किसके साथ ना खाएं

पौष्टिकता से भरपूर खाद्य पदार्थों को यदि उचित संयोग से न खाएं तो हानिकारक सिद्ध होते हैं।

जिन खाद्य पदार्थों का आपस में मेल हो केवल उन्हीं को एक साथ खाना चाहिए। एक से अधिक खाद्य पदार्थ लेते समय यह बात ध्यान रखें कि अन्य खाद्य पदार्थ जो लिए जा रहे हैं उनका आपस में मेल है या नहीं है। वैसे हितकर तो यही रहता है कि एक समय में अनेकों प्रकार के खाद्य एक साथ में न खाया जाए।

कौन-कौन से पदार्थों को एक साथ खा सकते हैं आइए जानते हैं

गेहूं की रोटी के साथ सलाद, मीठे फल, साग, सब्जी, शहद, गुड, खजूर, मुनक्का, घी और मक्खन

चने की रोटी के साथ पत्तेदार सब्जियां, टमाटर, खट्टे फल, दही और गाड़ी दाल खाएं

दही के साथ फल, सलाद, दाल, साग, सब्जी, आंवला चूर्ण, बथुआ, शहद और मूंग

दाल के साथ हरी सब्जियां, मलाई मीठा, आम रस, मीठे फल, किशमिश और शहद नारियल गिरी

चावल के साथ हरी सब्जियां, मीठे फल, किशमिश, और शहद नारियल गिरी

दूध के साथ मीठा पका आम,, खजूर

अमरूद के साथ सौंफ, गाजर के साथ मेथी का साग, अंकुरित दालों के साथ कच्चा नारियल और मक्का के साथ मट्ठा इमली के साथ गुड़, केला के साथ छोटी इलायची, भोजन के साथ अदरक गुड अनार, मूली के साथ मूली के पत्ते, तरबूज के साथ गुड़, खरबूज के साथ बुरा चीनी खाएंगे तो स्वास्थ्य के लिए अति उत्तम है।

खाद्य पदार्थ जो एक साथ नहीं खाने चाहिए

दूध के साथ दही, कटहल, हरी सब्जी, जौ का सत्तू, नमक, पपीता, खरबूजा, केला, नारियल, खीरा, ककड़ी, प्याज, मूली, मटर, मोठ

दही के साथ पनीर, उड़द दही बड़ा, मूली, केला, दूध, बेल का फल, खरबूजा

रायते के साथ खीर, शहद के साथ मूली, खीर के साथ सत्तू, खिचड़ी, खटाई, कटहल, दाल के साथ चावल रोटी दो कार्बोहाइड्रेट एक साथ न ले, शकरकंद, आलू, शहद के साथ घी, तरबूज के साथ ठंडा पानी और पुदीना, प्रातः काल इमली, जामुन, बेर और चिरौंजी, रात्रि में मट्ठा, दही, खीरा, मूली, सेब, चाय, कॉफी, जौ का सत्तू, तिल के बने हुए खाद्य पदार्थ, खाली पेट दूध केला ना लें।

हमारा स्वास्थ्य पूर्ण रूप से आहार पर निर्भर करता है कि हम किस प्रकार का आहार करते हैं। व्यक्ति का चेहरा यह बताता है कि यह व्यक्ति किस प्रकार का आहार करता है। कुछ व्यक्तियों के चेहरों पर एक अलग ही चमक होती है। इस बात से यह पता चलता है कि उनका खान-पान किस प्रकार का है।

आहार का हमारे स्वास्थ्य से सीधा संबंध है इसलिए कोई भी चीज खाते समय इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए कि यह हमारे लिए हितकर है या नहीं।