डार्क सर्कल, झाइयों और पिगमेंटेशन को कैसे ठीक करें

यदि आपके चेहरे पर कील मुंहासे दाग धब्बे हैं चेहरे की त्वचा आपकी चमक नहीं रही है और चेहरा बुझा बुझा सा रहता है तो आपको थोड़ा मेहनत करने की जरूरत है यदि आप थोड़ी सी मेहनत करेंगे तो निश्चित रूप से आपका चेहरा चमकेगा क्योंकि होता क्या है जब हम अपने रहने सहने की और खाने-पीने की व्यवस्था को गड़बड़ कर देते हैं तो इसका प्रभाव हमारे चेहरे पर आने लगता है इसलिए हमको अपनी दिनचर्या को थोड़ी व्यवस्थित करना होगा।

Dark sarkal hatane ka tarika
Dark circle, jhaiyan

सुबह लगभग 6:00 बजे उठ जाना होगा, रात को लगभग 10:00 बजे सो जाना होगा 8 घंटे की नींद एक व्यक्ति के लिए पर्याप्त होती है। इस 8 घंटे की नींद में मनुष्य का शरीर अपनी सारी एनर्जी को प्राप्त कर लेता है यदि हम लेट नाइट सो रहे हैं और सुबह देर से जग रहे हैं तो इसका प्रभाव आपके चेहरे पर आना सुनिश्चित है, क्योंकि हम प्रकृति की व्यवस्था के खिलाफ जा रहे हैं और जब भी हम प्रकृति की व्यवस्था के खिलाफ जाते हैं तो उसका प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है इसलिए सबसे पहले हमें सोने और जागने का समय निश्चित करना होगा।

व्यक्ति जरा सी दूरी के लिए पैदल चलने में कतराता है

अब आती है बात खानपान की सुबह उठकर के पानी पीजिए और फ्रेश होने की कोशिश कीजिए यदि आप फ्रेश नहीं हो पा रहे हैं तो घूमने निकल जाए फ्रेश हो गए हैं तो भी घूमने निकल जाए कोशिश करें कि हैं फ्रेश होकर जाएं तो ज्यादा अच्छा है लेकिन होता क्या है कि अक्सर जब पेट खराब रहता है या कब्ज होती है तो मनुष्य को सुबह शौच क्रिया ठीक से नहीं होती जब हम समय पर खाना खाएंगे और समय पर सोएंगे और खाने में स्वास्थ्य वर्धक चीजों का ही प्रयोग करेंगे तो निश्चित रूप से शौच भी सुबह निश्चित समय पर होगी और बिना किसी परेशानी के।

खानपान में पिज्जा, बर्गर, समोसा कचोरी तले पदार्थ, भल्ले टिकिया आदि चीजों का सेवन अधिक मात्रा में करेंगे तो यह चीजें हमारे चेहरे पर निश्चित रूप से अपना असर दिखाती है और धीरे-धीरे काफी लंबे समय के बाद शरीर बीमार होने लग जाता है थुल थुल मोटा होने लग जाता है। एक स्थिति ऐसी आती है यह शरीर आपके ऊपर हावी हो जाता है और आप अगर कुछ करना भी चाहते हैं तो यह शरीर आगे बढ़ने नहीं देता इसलिए अपने शरीर को हमेशा गतिमान बनाए रखें।

सुबह घूमने जाइए शाम को टाइम मिले शाम को भी जाइए पैदल चलने से कभी ना कतराइये। होता क्या है व्यक्ति जरा सी दूरी के लिए पैदल चलने में कतराता है। जब हम पैदल चलते हैं तो हमारी पेट की आंतें अपना कार्य अच्छी तरह से करती हैं। आंतें ठीक प्रकार से काम करेंगे तो पेट का हाजमा भी ठीक रहेगा आप यदि कोई दवा ले रहे हैं तो कोशिश करिए शारीरिक श्रम करते हुए अपने आप को स्वस्थ करिए और धीरे-धीरे उन दवाओं से छुटकारा पाएं।

क्योंकि यदि आपने दवाओं से छुटकारा नहीं पाया तो आप उन दवाओं के अधीन बनकर रह जाएंगे फिर बड़ा मुश्किल हो जाएगा। एक स्थिति ऐसी आ जाती है जब शरीर कह देता है कि अब मेरे बस का नहीं है क्योंकि शरीर अपने आप को स्वस्थ करने की प्रक्रिया जीवन भर नहीं छोड़ता पर होता यह है कि हम शरीर का साथ नहीं देते उस स्थिति में हम बीमार होते चले जाते हैं।

पूरे दिन की दिनचर्या

इस प्रकार से रखे लगभग सुबह 6:00 बजे उठें पानी पिए फ्रेश हों उसके बाद घूमने निकल जाएं और घूमने के बाद 10-20 मिनट निश्चित रूप से कपालभाति योगा और सूर्य नमस्कार अवश्य करें। यदि आप यह सब नहीं जानते तो यूट्यूब पर वीडियो पड़ी है उन्हें देख कर अच्छे से कर सकते हैं। 8:00 बजे तक इन सब कार्यों से निवृत्त होकर नाश्ता कर ले और करीब 3 घंटे बाद भोजन लंच कर लें। दिन में पानी अवश्य पियें।

शाम 4:00 बजे के आसपास कुछ फल फ्रूट आदि ले सकते हैं और रात्रि में 7:00 बजे डिनर करके टहलने चले जाएं और उसके 8 बजे जल पीएं और रात को 9:00 बजे दूध पिए 10:00 बजे लगभग सो जाए। जब भी खाना खाएं लंच और डिनर के बाद वज्रासन में 1से 2 मिनट बैठने की आदत डालें। दिन में लंच लेने के बाद 5 मिनट अवश्य लेटे और शाम को डिनर करने के बाद 20 मिनट अवश्य टहलें।

यदि इस प्रकार की दिनचर्या आपने दो-तीन महीने अपना ली तो है आपकी आदत बन जाएगी और उसके बाद जो लाभ होगा वह बहुत ही शानदार होगा आपके चेहरे पर रंगत आएगी जोकि प्राकृतिक होगी

कोई भी चीज आपको 2 दिन के अंदर सही नहीं कर सकती

ब्लड आपका साफ रहेगा पेट आपका साफ रहेगा तो इसका प्रभाव आपके चेहरे पर अवश्य दिखाई देगा कोई भी चीज आपको 2 दिन के अंदर सही नहीं कर सकती और न ही यह संभव है।

आपके चेहरे पर दाग धब्बे कील मुंहासे, झाइयां हुए हैं वह काफी पहले की दिनचर्या और खानपान का प्रभाव है। इसलिए जब उसमें परिवर्तन हो जाएगा तो निश्चित रूप से आपके चेहरे पर नूर आ जाएगा

कुछ पाने के लिए कुछ खोना पड़ता है

दवाइयों के सहारे पूरी तरह से सही नहीं हो सकते कुछ लोग बहुत दिनों तक क्रीम पाउडर लगाते रहते हैं लेकिन उनका चेहरा और दिन पर दिन खराब होता जाता है।

इसलिए हमें प्राकृतिक तरीके से आना पड़ेगा पहले पेट साफ करना पड़ेगा जिसका जितना पेट साफ होगा उसका चेहरा उतना ही चमकदार होगा।

जब प्राकृतिक चेहरे पर चमक आएगी तो चेहरा देखने दिखाने लायक बन जाएगा। चेहरे पर नवजीवन हो जाएगा और आप अपनी उम्र से कई वर्ष छोटे दिखाई पड़ेंगे। इसलिए कुछ मेहनत अवश्य करिए।